Home / Node / उपायुक्त हर महीने एसटी-एससी शिकायतों की समीक्षा करें: रघुवर दास

उपायुक्त हर महीने एसटी-एससी शिकायतों की समीक्षा करें: रघुवर दास

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को अनुसूचित जनजाति-अनुसूचित जाति अत्याचार निवारण अधिनियम अंतर्गत गठित राज्य स्तरीय उच्च शक्ति प्राप्त निगरानी सह अनुश्रवण समिति की बैठक में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि एसटी-एससी अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत आई शिकायतों को उपायुक्त हर महीने समीक्षा करेंगे। इसकी रिपोर्ट मंगाएं। इससे मुआवजा आदि के मामले के निपटारे में तेजी आएगी। उपायुक्त के पास फंड रहता है, उन्हें तत्काल मुआवजा के लिए निर्देश जारी करें।

समिति के सदस्यों के सुझाव पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी थानों को यह निर्देश जारी कर दिए जाएं कि आवेदक को दौड़ाएं नहीं। दूसरे थाने का मामला हो, तब भी शिकायत दर्ज कर संबंधित थाने को भेज दें। बैठक में सुझाव आया कि अधिनियम के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाए। लोगों को यह भी बताया जाए कि गलत शिकायत करने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई का प्रावधान किया गया है।

बैठक में अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डॉ लुईस, विधायकों में शिव शंकर उरांव, नारायण दास, जयप्रकाश सिंह भोक्ता, मेनका सरदार, ताला मरांडी, विमला प्रधान, गंगोत्री कुजूर, लक्ष्मण टुडू, हरि कृष्ण सिंह और नागेंद्र महतो, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग कल्याण सचिव हिमानी पाण्डे समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।