Home / Know Your Raghubar Das

Know Your Raghubar Das

cm image

रघुवर दास का जन्म 3 मई 1955 को जमशेदपुर में हुआ था, उनके पिता का नाम चमन राम है। बचपन का जीवन संघर्षपूर्ण रहा और बहुत अभावों के वजह से उन्होने जमशेदपुर की टाटा स्टील रोलिंग मिल में मजदूर के रूप में अपना सफर शुरु किया। प्रारम्भिक शिक्षा भालूबासा हरिजन विद्यालय में हुई और यहीं से मैट्रिक की परीक्षा पास की। इसके बाद जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज से बीएससी और विधि स्नातक की परीक्षा पास की। अपने कॉलेज के दिनों से ही सामाजिक कार्य की भावना के वजह से धीरे धीरे गरीब मजदूरो का चेहरा बनने लगे और ऐसे ही राजनीती की शुरुवात हुई निचले तबके के लोगों के पसंदीदा नेता आज झारखण्ड के दसवें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक साधारण कार्यकर्ता से पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और अब मुख्यमंत्री तक का सफर तय किया है. वे राज्य के पहले गैर आदिवासी मुख्यमंत्री बने. भालुबासा निवासी स्वर्गीय चमन राम के पुत्र रघुवर दास का जन्म 3 मई 1955 को हुआ था. उन्होंने भालुबासा हरिजन विद्यालय से मैट्रिक पास की. वहीं को-ऑपरेटिव कॉलेज से बीएससी और विधि की परीक्षा पास की. स्नातक के बाद उन्होंने टाटा स्टील में मजदूर के तौर पर काम शुरू किया.

छात्र जीवन से ही सक्रिय राजनीति को इन्होंने सेवा का माध्यम बनाया. छात्र संघर्ष समिति के संयोजक की भूमिका निभाते हुए जमशेदपुर में विश्वविद्यालय की स्थापना के आंदोलन में भाग लिया. लोकनायक जयप्रकाश के संपूर्ण क्रांति आंदोलन में उन्होंने जमशेदपुर का नेतृत्व किया. इस दौरान जेल गये. वहां उनकी मुलाकात प्रदेश के कई शीर्ष नेताओं से हुई. एक मजदूर से लेकर झारखंड के मंत्री तक का सफर तय किया है. वे दो बार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बने और फिलहाल पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. 1976-77 में जनता पार्टी की राजनीति में सक्रिय रहे. 1980 में भाजपा के स्थापना से राजनीति से जुड़े. मुंबई में हुए भाजपा के प्रथम अधिवेशन (1980) में भाग लिया. सीतारामडेरा मंडल भाजपा के अध्यक्ष व जिला भाजपा के महामंत्री व उपाध्यक्ष पद पर रहे. 1995 उनकी राजनीति का टर्निग प्वाइंट रहा. उन्हें जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा ने टिकट दिया और वे विजयी रहे. वे एक साधारण कार्यकर्ता और मंडल के उपाध्यक्ष थे.

cm image
cm image

भाजपा के तत्कालीन राष्ट्रीय महासचिव केएन गोविंदाचार्य ने उन्हें जमशेदपुर पूर्वी से सीटिंग एमएलए रहे दीनानाथ पांडेय का टिकट काट कर दिया. इसके बाद से वे लगातार जमशेदपुर पूर्वी से विधायक रहे हैं. झारखंड गठन के बाद उन्हें 2000 में झारखंड सरकार के प्रथम श्रम नियोजन व प्रशिक्षण मंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ. 2003 में अर्जुन मुंडा के मंत्रिमंडल में भवन निर्माण मंत्री व 2005 में वित्त-वाणिज्य व नगर विकास मंत्री बने. इतना ही उनकी क्षमता को देखते हुए पार्टी ने 2004 में भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया. इसके बाद 19 जनवरी 2009 को पुनरू भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष बनाये गये. 2009 में जब शिबू सोरेन की सरकार बनी तो रघुवर दास को उपमुख्यमंत्री बनाया गया. इस दौरान उन्होंने विकास के कई काम किये और विकास पुरुष के रुप में अपनी पहचान बनायी.

जीवन के लिए जाने जाते हैं. परिवार में पत्नी और एक बेटा है, जबकि पुत्री की शादी हो चुकी है. वर्ष 2014 में अमित शाह की अगुवाई वाली भाजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति में रघुवर दास को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया. इसके बाद उनका कद राष्ट्रीय स्तर के नेता का हो गया. 1995 में रघुवर दास विपरीत परिस्थितियों में चुनाव लड़े थे, क्योंकि तीन बार के विधायक दीनानाथ पांडेय जी का टिकट काटकर उन्हें टिकट दिया गया था. दीनानाथ पांडेय खुद चुनाव मैदान में थे. इसलिए संघर्ष कठिन था. उस दौरान करीब एक हजार मतों से रघुवर दास विजयी हुए थे. उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. आज झारखण्ड में पिछले चार सैलून में रघुबर दस के नेतृत्व में सभी क्षेत्रो में विकास हो रहा है, जनता संतुस्ट हैं और गरीब खुश हैं

cm image

Name
Raghubar Das
Date Of Birth
मंगलवार, May 3, 1955
Birth Place
Jharkhand
Father's Name
Late.Chavan Ram
Mother's Name
Late. Sonvati Devi
Spouse Name
Smt. Rukmini Devi
Kids
2
Political Party
Bhartiya Janta Party (BJP)
Constituency
Jamshedpur East

Graduation
B.SC
Qualification
B.SC, LLB
MLA
Jamshedpur East
Political Idol
Atal Bihari Bajpayee

Timeline

1955

3 मई 1955 - साधारण परिवार में श्री चवन राम के घर जन्म हुआ

1977

जनता पार्टी के स्थायी सदस्य बने

1980

भारतीय जनता पार्टी से सक्रिय राजनीती में आये

1980

मुंबई में आयोजित भाजपा के प्रथम अधिवेशन में भाग लिया

1995

पहली बार जमशेदपुर विधानसभा से विधायक बने

2000

झारखण्ड के पहले मंत्रिमंडल में श्रम नियोजन व प्रशिक्षण मंत्री बने

2003

भवन निर्माण मंत्री बने

2004

पहली बार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बने

2005

वित्त-वाणिज्य व नगर विकास मंत्री बने

2009

फिर से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बने

2009

शिबू सोरेन के सर्कार में उप मुख्यमंत्री बने

2014

भाजपा राष्ट्रीय कार्यसमिति के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बने

2014

लगातार पांचवी बार विधायक बने और झारखण्ड के 10वें मुखमंत्री के रूप में शपथ ली